सारा तेंदुलकर भी हुई Deepfake Ai का शिकार, शुभमन गिल संग करती दिखीं कुछ ऐसा कि लोग हो गए हैरान!

saratendulkarandshubhmangillviralvideo1375055852401570170
WhatsApp Group JOIN NOW
Telegram Group JOIN NOW
YouTube Channel SUBSCRIBE NOW
Google News Icon Google News FOLLOW NOW

सारा तेंदुलकर (Sara Tendulkar) भी हुई Deepfake Ai का शिकार, शुभमन गिल (Shubhman Gill) संग करती दिखीं कुछ ऐसा कि लोग हो गए हैरान! आजकल डीपफेक फोटो और वीडियो के माध्यम से बड़े-बड़े सेलिब्रिटियों को अनचाहे तरीके से प्रमोट करने की कोशिश की जा रही है, जैसे कि हाल ही में साउथ की जानी-मानी अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के साथ हुआ था। (Rashmika Mandanna Deepfake Viral Video) इससे न केवल सेलिब्रिटियों की छवि को नुकसान पहुंचता है, बल्कि यह एक सामाजिक समस्या भी है।

इसके साथ ही, (Sachin Tendulkar) सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर को भी डीपफेक फोटोज (Deepfake Photos) का शिकार बनाया गया है, जिनमें वे क्रिकेटर शुभमन गिल के साथ दिखाई दे रही हैं। इस प्रकार के असामाजिक गतिविधियों के खिलाफ हमें सजग रहना चाहिए और इसे रोकने के लिए कड़ी कार्रवाई की आवश्यकता है।

ऐसे गतिविधियों को सार्वजनिक चेतावनी देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स को भी जिम्मेदारी निभानी चाहिए, ताकि डीपफेक्स फोटो और वीडियो को वहां से हटाया जा सके। सबके साथ, हमें एक जागरूक और सजग समाज बनाने का सामर्थ्य रहना चाहिए ताकि हम साइबर गवर्नेंस को बढ़ावा दे सकें।

सारा तेंदुलकर भी हुई Deepfake Ai का शिकार, शुभमन गिल संग करती दिखीं कुछ ऐसा कि लोग हो गए हैरान!
Sara Tendulkar And Shubhman Gill Viral Video

क्या है फेक फोटो की असली सच्चाई Deepfake Ai

सोशल मीडिया पर लोग अक्सर अवस्थाओं को गलत समझ लेते हैं और इसके बाद इसे वायरल कर देते हैं, जैसे कि सारा तेंदुलकर की तस्वीर जो शुभमन गिल के साथ दिख रही है। ऐसे मामलों में, जागरूकता और सतर्कता बरतना महत्वपूर्ण है।

सारा तेंदुलकर भी हुई Deepfake Ai का शिकार, शुभमन गिल संग करती दिखीं कुछ ऐसा कि लोग हो गए हैरान!
Sara Tendulkar And Shubhman Gill Viral Photo

आपकी जानकारी के लिए, यह तस्वीर सच नहीं है, बल्कि इसे एडिट करके शुभमन गिल की जगह सारा तेंदुलकर का चेहरा लगाया गया है। इसके साथ ही, सोशल मीडिया पर सच्चाई की पहचान करने के लिए सतर्क रहना महत्वपूर्ण है और ऐसे तस्वीरों को वायरल होने से पहले सत्यापित करने का प्रयास करना चाहिए।

MOST READ  (Actress) Bhuma Mounika Reddy Biography, Age, Husband, Family, Movie, Wiki, Marriage Photos, & Facebook

इसके माध्यम से हम यह सिख सकते हैं कि सतर्कता और जागरूकता सोशल मीडिया पर फैली जाने वाली खबरों और तस्वीरों को पहचानने में कितना महत्वपूर्ण है।

क्या है Deepfake Ai ?

डीपफेक एआई (Deepfake AI) एक प्रकार की तकनीक है जिसमें गहरे आधारित शिक्षादान (Deep Learning) और एर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग किया जाता है ताकि वीडियो या फोटो में किसी व्यक्ति की छवि को बदल दिया जा सके, ऐसा जिसका पता छान पाना मुश्किल होता है। इस तकनीक में गहरी न्यूरल नेटवर्क्स और डीप लर्निंग मॉडल्स का उपयोग होता है, जिन्हें पूर्वानुप्रयोग से सिखाया जाता है कि कैसे किसी व्यक्ति की आवाज, चेहरा, और व्यवहार को मॉडिफाइ करना है.

डीपफेक्स एआई का उपयोग वीडियो और फोटो तंत्र में विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जैसे कि व्यक्तिगत अवगति, मनोरंजन, और साइबर अपराधों में धोखाधड़ी। इसके अलावा, यह तकनीक सिनेमा और वीडियो गेम्स में भी प्रयोग होता है, ताकि किसी अभिनेता, कलाकार, या किरदार को एक अन्य किरदार के रूप में प्रस्तुत किया जा सके। यह तकनीक कुछ मामूली स्थितियों में मनोरंजन के लिए उपयोग के लिए भी प्रयोग हो सकता है, लेकिन यह भी गंभीर नैतिक और सुरक्षा समस्याओं का कारण बन सकता है।

Deepfake Ai के प्रयोग से जान बूझकर गलत जानकारी फैल जाने की कठिनाइयों का भी आस्थान हो सकता है, क्योंकि यह वीडियो और चित्र की मान्यता को खतरे में डाल सकता है। इसके बावजूद, डीपफेक्स एआई भी उपयोग के साथ सावधानी और जिम्मेदारी के साथ होनी चाहिए, ताकि इसका दुरुपयोग नहीं हो।

डीपफेक्स एआई का उपयोग नैतिक और साइबर नियमों के तहत किया जाना चाहिए, और सरकारों और सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स को इस प्रक्रिया को नियंत्रित करने और डीपफेक्स की बर्बादी को रोकने के उपायों का अनुसरण करने की आवश्यकता है। यह सामाजिक नेटवर्कों, टेक्नोलॉजी कम्पनियों, और व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के जिम्मेदारियों का काम है, ताकि डीपफेक्स के दुरुपयोग का सामना किया जा सके।

MOST READ  Top 100+ Best Movies On Netflix India Right Now (2024)

अंत में, Deepfake Ai का उपयोग एक महत्वपूर्ण तकनीक है, लेकिन इसका सही और जिम्मेदार उपयोग करना महत्वपूर्ण है ताकि यह सामाजिक, नैतिक, और सुरक्षा समस्याओं का सामना करने में मदद कर सके, और बुराई के खिलाफ लड़ने में सहायक हो सके।

इसे भी पढ़े –

WhatsApp Group JOIN NOW
Telegram Group JOIN NOW
YouTube Channel SUBSCRIBE NOW
Google News Icon Google News FOLLOW NOW

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top